You are here
Home > All type News > YouTube ने शॉर्ट वीडियोज के लिए लॉन्च किया Shorts, बनाएं 15 सेकंड का शानदार वीडियो

YouTube ने शॉर्ट वीडियोज के लिए लॉन्च किया Shorts, बनाएं 15 सेकंड का शानदार वीडियो

YouTube Launches Shorts for Short Videos, Make 15 Second Video

YouTube ने शॉर्ट वीडियोज के लिए लॉन्च किया Shorts, बनाएं 15 सेकंड का शानदार वीडियो

नई दिल्ली। भारत और चीन में बीच सीमा विवाद के चलते केंद्र सरकार ने टिकटॉक पर बैन लगा दिया है। लेकिन यदि आप शॉर्ट वीडियो बनाने के शौकीन है तो निराश होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि देश में शार्ट वीडियो मार्केट में स्पर्धा तेजी से बढ़ रही है और अब इसमें कई नामी कंपनियां अपने ऐप लांच कर रही है। शॉर्ट वीडीयो बनाने के मार्केट में अब नामी यूट्यूब (youtube) भी शामिल हो गई है।

TikTok की तरह YouTube का शॉर्ट वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म Shorts के अर्ली बीटा वर्जन को भारत में लॉन्च कर दिया गया है। इसके जरिये भी आप छोटे-छोटे 15 सेकेंड के वीडियो तैयार कर सकेंगे। खास बात यह है कि आप इन वीडियोज की एडिटिंग करके इनमें Youtube के लाइसेंस वाले गानों को भी जोड़ सकेंगे।

Shorts फीचर यूट्यूब के मुख्य ऐप में मिलता है. यहां लाइक, डिस्लाइक, कमेंट और शेयर का ऑप्शन दिया गया है। इस फीचर के तहत 15 सेकेंड्स के शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं। रिकॉर्ड करने के लिए यूजर्स को काउंटडाउन टाइमर दिखेगा. यहां से रिकॉर्डिंग की स्पीड को कंट्रोल किया जा सकता है और क्रिएटिव्स ऐड किये जा सकते हैं।

यह फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर YouTube ऐप में दिया जाएगा. चूंकि भारत TikTok के लिए बड़ा मार्केट था और अब ये बैन हो चुका है, इसलिए कंपनी सबसे YouTube Shorts भारत में ही लॉन्च कर रही है।

Youtube के भारत में एक्टिव यूजर्स की संख्या लगभग 31 करोड़ है जो Tiktok के मुकाबले कहीं ज्यादा है. ऐसे में माना जा रहा है कि YouTube को अपने सारे यूजर्स को YouTube Shorts पर लाना होगा तभी यह कंपनी शॉर्ट वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म में अपना नाम बना पाएगी।

सबसे पहले भारत में लांचिंग

YouTube Shorts में भी टिकटॉक की तरह ही शार्ट वीडियो बनाए जा सकते हैं, जो लगभग 15 सेकंड के होंगे। सूत्रों के मुताबिक YouTube Shorts सबसे पहले भारत में ही लांच होगा, उसके बाद अन्य देशों में लांच किया जाएगा। फिलहाल YouTube Shorts का बीटा वर्जन लांच किया गया है।

YouTube ने एक ब्लॉगपोस्ट ने बताया है कि वह एक नया शॉर्ट-फॉर्म वीडियो एक्‍सपीरियंस ‘YouTube Shorts’ तैयार कर रही है। इसमें मोबाइल के जरिये बहुत कम समय में मनोरंजक वीडियो बनाए जा सकते हैं, जिससे कलाकारों और क्रिएटिव लोगों को फायदा होगा। ब्लॉगपोस्ट के मुताबिक इसकी टेस्टिंग के लिए कुछ वीडियो टूल्स फिलहाल उपलब्ध कराए जाएंगे। यूट्यूब ने बताया कि यह इस प्रॉडक्‍ट का शुरुआती वर्जन है और समय रहते इसे बेहतर बनाकर सुधार किया जाएगा। यूजर्स से मिले रिएक्शन के आधार पर इसमें और फीचर जोड़े जाएंगे।

जून में टिकटॉक पर सरकार ने लगाया था प्रतिबंध

केंद्र सरकार ने राष्‍ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर 29 जून को चीन के 59 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था। इनमें टिकटॉक भी शामिल है। इसके बाद से देश में कई शॉर्ट वीडियो ऐप लांच किए गए हैं, जिनमें रोपोसो, चिंगारी समेत अन्‍य ऐप शामिल हैं। वहीं फेसबुक के मालिकाना हक वाले इंस्टाग्राम ने भी इस तरह के प्लेटफॉर्म की बढ़ती मांग को देखते हुए ‘रील्स’ नाम से एक ऐप लांच किया है।

Top