प्रदेश में रात के तापमान में गिरावट, 6 डिग्री तक लुढ़क सकता है रात का पारा

प्रदेश में रात के तापमान में गिरावट, 6 डिग्री तक लुढ़क सकता है रात का पारा

भोपाल। राजधानी भोपाल में मंगलवार को भी हल्का-हल्का कोहरा रहा, जिससे लोगों को ठण्ड का अहसास होता रहा। वहीँ, अरब सागर और मध्यप्रदेश के मध्य में बने ऊपरी हवा के चक्रवात के कारण सागर संभाग में बारिश हो रही है। उधर जम्मू-काश्मीर में भारी बर्फबारी होने के साथ ही हवा का रुख उत्तरी हो गया है। इससे अब प्रदेश में रात के तापमान में गिरावट दर्ज होने लगी है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अब ठंड के तेवर तीखे होने के आसार हैं। गुरुवार तक प्रदेश में रात के तापमान में चार से छह डिग्री तक की गिरावट हो सकती है।

रसोई गैस के बढ़े दाम, ग्राहकों पर पड़ेगा ये असर

राजधानी का अधिकतम तापमान 22.3 डिग्री दर्ज

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 22.3 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से चार डिग्री कम रहा, लेकिन सोमवार के अधिकतम तापमान (19.1 डिग्री) के मुकाबले 3.2 डिग्री अधिक रहा। न्यूनतम तापमान 15.1 डिग्री रिकार्ड किया गया। यह सोमवार के न्यूनतम तापमान (17.4 डिग्री) के मुकाबले 2.3 डिग्री कम रहा। मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि अरब सागर और प्रदेश के मध्य में बने सिस्टम के कारण बुधवार को रीवा संभाग के जिलों में और धार, उज्जैन, बैतूल, शाजापुर, आगर, गुना, अनूपपुर, कटनी, मंडला, दमोह, सागर और छतरपुर में बारिश की संभावना है।

आखिर कैसे बनता है सफेद मोती जैसा साबूदाना, जानें इसकी प्रक्रिया?

प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में तापमान में गिरावट की संभावना

बुधवार को सुबह चंबल संभाग के जिलों में और रायसेन, भोपाल, उज्जैन, शाजापुर, गुना, अशोकनगर, ग्वालियर में कोहरा छाने की संभावना है। साहा ने बताया कि जम्मू-काश्मीर में भारी बर्फबारी हुई है। साथ ही वर्तमान में हवा का रुख उत्तरी और उत्तर-पूर्वी हो गया है। हवा की रफ्तार भी 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा बनी हुई है। इस वजह से वातावरण में सिहरन बढ़ने लगी है।

इससे बुधवार से ही भोपाल सहित प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान में गिरावट होने की संभावना है। गुरुवार तक प्रदेश में रात के तापमान में चार से छह डिग्री तक गिरावट होने की संभावना है। 18 दिसंबर से प्रदेश में कुछ स्थानों पर शीतलहर भी चल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Singh Rashi 2021 : सिंह राशि के लिए कैसा होगा नया साल, जानिए धन, करियर, सेहत और रोमांस के हाल

Fri Dec 18 , 2020
Singh Rashi 2021 : सिंह राशि के लिए कैसा होगा नया साल, जानिए धन, करियर, सेहत और रोमांस के हाल सिंह राशि के जातकों के लिए आर्थिक दृष्टि से ये साल ठीक-ठाक रहने वाला है। इस साल आप अपनी आमदनी और अपने परिवार के सहयोग से धन अर्जित कर पाने […]
Singh Rashi 2021: How will the new year be for the Leo zodiac, know the condition of wealth, career, health and romance