Diwali Recipes: इस दिवाली पर बनाएं ये खास 10 तरह के पकवान | Diwali Special 10 Recipes

Diwali Recipes: इस दिवाली पर बनाएं ये खास 10 तरह के पकवान | Diwali Special 10 Recipes

  • Manohar Pal

Diwali 2020: इस साल 14 नवंबर को दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा. दिवाली एक ऐसा फेस्टिवल है जिसे पूरे देश में बड़े घूम-धाम से मनाया जाता है. दिवाली की तैयारी अभी से शुरू कर दी गई है. जगह-जगह लोग उत्साहित नजर आ रहे हैं. दिवाली के मौके पर लोग अपने घरों की साफ सफाई करते हैं, दिवाली के दिन अलग अलग तरह से अपने घरों की सजावट करते हैं. और कई तरह के पकवान बनाएं जाते हैं.

हिन्दू धर्म में बात जब त्योहारों की हो और वहां पर पकवानों की बात ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता! हिन्दू घर्म में ज्यादातर त्योहारो में तरह-तरह के पकवान और मिठा बनाया जाता है. और उन्हीं त्योहारों में से एक है दिवाली का त्योहार जिसमें भिन्न-भिन्न प्रकार के व्यंजन बनाएं जाते हैं. इन पकवानों के साथ दिवाली को बहुत ही खुशी के साथ मनाया जाता है. दिवाली को और खास बनाने के लिए आप इन व्यंजन को अपनी लिस्ट में एड कर सकते हैं. काजू कतली, बूंदी के लड्डू, बेसन की बर्फी आदि.

 

1. काजू की बर्फी :

काजू की बर्फी बहुत ही लोकप्रिय मिठाई है दिवाली जैसे बड़े-बड़े त्योहारों में हर घर में आपको काजू की बर्फी देखने को मिलेगी. काजू की बर्फी को काजू कतली भी कहा जाता है. यह एक ऐसी मिठाई है जिसे आप आसानी से घर भी बना सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

2. बेसन के लड्डू

उत्तर भारत में बेसन के लड्डू काफी लोकप्रिय है. आज हम आप बताने जा रहे है बेसन की बर्फी की बेहतरीन रेसिपी. बाजार से लेकर तो आपने कई बार बेसन की बर्फी खाई होगी लेकिन घर पर बनाई गई बेसन की बर्फी की बात ही अलग है घर पर आसानी से बेसन के लड्डू बनाने के लिए. यहां क्लिक करें.

3. बूंदी के लड्डू

ये एक ऐसे तरह का लड्डू होता है. जो शादी और दिवाली के टाइम पर ही घरों में सब से ज्यादा पसंद किया जाता है. वैसे तो आप इसे किसी भी टाइम खाकर अपना मुंह मीठा कर सकते हैं, लेकिन सीजन में इस लड्डू को खाने का अपना ही एक अलग टेस्ट है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

4. चकली

चकली कई तरह से बनाई जाती है. चकली चावल के आटे में दाल का आटा और बेसन मिलाकर. मैदा से भी और सिर्फ चावल के आटे से भी बनाई जाती है. चावल के आटे की चकली को बिना किसी तैयारी के बना सकते है.

5. मठरी (Swali Recipe In Hindi)

6. शकरपारे (Shakkar Pare Recipe In Hindi)

7. गुजिया (Gujiya Banane Ki Vidhi)

8. नारियल की बर्फी (Nariyal Barfi Recipe In Hindi)

9. बालूशाही (Balushahi Recipe In Hindi)

10. समोसा (Samosa Recipe in hindi Video)

समोसा भारत के प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड में से एक है. शाम की चाय के साथ अगर समोसा मिल जाए तो उसका मजा दोगुना हो जाता है. समोसे की बाहरी परत कुरकुरी होती है और इसके अंदर आलू और मटर के मिश्रण की स्टफिंग करके डीप फ्राई किया जाता है. समोसे की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

 

और भी कई तरह की रेसिपी वीडियो देखने के लिए क्लिक करें… (साभार: Raj Rani)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

देश में कोरोना मरीजों की संख्‍या 94 लाख, 24 घंटों में 496 मौतें

Sun Nov 29 , 2020
देश में कोरोना मरीजों की संख्‍या 94 लाख, 24 घंटों में 496 मौतें नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर करीब 94 लाख हो गए हैं, जिनमें से 88 लाख से अधिक लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना से देश में 496 […]
Number of corona patients in the country is 94 lakh, 496 deaths in 24 hours