You are here
Home > All type News > कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने देशभर में 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज, मॉल्स बंद करने के निर्देश

कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने देशभर में 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज, मॉल्स बंद करने के निर्देश

Instructions to stop Corona virus infection, to close schools and colleges across the country by 31 March

कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने देशभर में 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज, मॉल्स बंद करने के निर्देश
सरकार ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार लगातार कोशिश में जुटी हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को इस जानलेवा वायरस पर लगाम को लेकर कई जरूरी निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश के सभी स्कूल, स्विमिंग पूल, मॉल्स आदि 31 मार्च तक बंद किए जाएं। कर्मचारियों को घर से काम करने की छूट हो, इसके साथ ही सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल भी कम हो। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से मदद के लिए नया हेल्पलाइन नंबर 1075 जारी किया है। पुराना नंबर 011-23978046 पहले से चल रहा है।

कोरोना को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की एडवाइजरी
केंद्र सरकार ने कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए धार्मिक नेताओं से अपील की है कि वे ऐसे आयोजनों से बचें, जिनमें बड़ी संख्या में लोग एकत्रित होते हों। इसके साथ ही केंद्र ने सभी राज्यों को देशभर के सभी शिक्षण संस्थानों और जिम को बंद करने के निर्देश भी जारी किए हैं। देश में कोरोनावायरस का संक्रमण लगातार फैल रहा है, जिसे रोकने के लिए एहतियात के तौर पर उठाए गए कदम के तहत लोगों को बड़ी संख्या में किसी भी स्थान पर एकत्रित होने से बचने की हिदायत दी गई है।

ईरान से 53 और भारतीय स्वदेश लौटे
स्वास्थ्य मंत्रालय संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि ईरान से 53 और भारतीयों का चौथा जत्था स्वदेश पहुंच चुका है। सभी को क्वारंटाइन के लिए प्रोटोकॉल के तहत जैसलमेर में विशेष निगरानी में रखा गया है। उन्होंने बताया कि देश में चार नए मामले सामने आए हैं। ओडिशा, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और केरस में एक मामलों की पुष्टि हुई है। इस समय देश में 114 कंफर्म केस हैं। वहीं इनके संपर्क में आने वाले 5,200 से अधिक लोगों की पहचान की गई है, जिन्हें निगरानी में रखा गया है। अभी तक कोरोना से संक्रमित 13 मरीज सही हो चुके हैं, वहीं इससे दो की मौत हुई है।

यूरोपियन यूनियन, तुर्की और ब्रिटेन के यात्रियों पर रोक
विदेश मंत्रालय की ओर से बताया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को सार्क नेताओं के साथ असाधारण पहल की और सार्क देशों के नेताओं ने भी इस पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है। विदेश मंत्रालय ने कोरोना को लेकर कंट्रोल रूम शुरू किया है। ये कॉल सेंटर 24 घंटे काम करेगा। पांच हाई रिस्क वाले इलाकों से कोरोना वायरस को बढ़ने से रोकने के लिए यात्रा पाबंदियां और बढ़ा दी गई हैं। यूरोपियन यूनियन, तुर्की और ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों पर 18 मार्च से अगले आदेश तक रोक लगाई गई है। केंद्र सरकार ने भारत और पाकिस्तान के बॉर्डर को बंद कर दिया है। आज सुबह से बॉर्डर पर ट्रैफिक रोक दिया गया है।

कोरोना के किन आंकड़ों की विश्व युद्ध से हो रही तुलना?
चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस का संक्रमण पूरी दुनिया में कहर बरपा रहा है। एक दिन में कोरोना से सबसे ज्यादा मौतों के मामले में इटली ने अब चीन को भी पीछे छोड़ दिया है। ऐसे में इन आंकड़ों की तुलना अब दूसरे विश्व युद्ध से भी की जा रही है।

देश में अब तक 114 कंफर्म केस
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक कोरोना वायरस से 135 देशों के 1,53,517 लोग संक्रमित हैं और 6000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अधिकारी ने बताया कि 33 वर्षीय मरीज छह मार्च को इटली से दिल्ली लौटा था और 12 मार्च को ट्रेन से भुवनेश्वर पहुंचा था। कोरोना वायरस मामलों पर राज्य सरकार के प्रमुख प्रवक्ता सुब्रतो बागची ने बताया कि मरीज को भुवनेश्वर स्थित कैपिटल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

2 thoughts on “कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने देशभर में 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज, मॉल्स बंद करने के निर्देश

  1. Long time reader, first time commenter — so, thought I’d drop a
    comment.. — and at the same time ask for a favor.

    Your wordpress site is very simplistic – hope you don’t mind me asking what theme
    you’re using? (and don’t mind if I steal it? :P)

    I just launched my small businesses site –also built in wordpress like yours– but the theme
    slows (!) the site down quite a bit.

    In case you have a minute, you can find it by searching for “royal cbd” on Google (would
    appreciate any feedback)

    Keep up the good work– and take care of yourself during the coronavirus scare!

    ~Justin

Top