आखिर कैसे बनता है सफेद मोती जैसा साबूदाना, जानें इसकी प्रक्रिया?

आखिर कैसे बनता है सफेद मोती जैसा साबूदाना, जानें इसकी प्रक्रिया?

व्रत में खाए जाने वाली चीजों में साबूदाना सबसे ज्यादा खाया जाता है, नवरात्रि के मौके पर उपवास रखने वाले कई लोग साबूदाना खाते हैं। व्रत के बिना भी कुछ लोग इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में खाए जाने वाले यह आहार आखिर कैसे बनता है?

इस पेड़ के तने से बनता है साबूदाना 

साबूदाना (sago) किसी अनाज से नहीं बनता है, बल्कि यह सागो पाम नामक पेड़ के तने के गूदे से बनता है। सागो, ताड़ की तरह का एक पेड़ होता है। ये मूलरूप से पूर्वी अफ्रीका का पौधा है। इस पेड़ का तना मोटा हो जाता है और इसके बीच के हिस्से को पीसकर पाउडर बनाया जाता है। इसके बाद इस पाउडर को छानकर गर्म किया जाता है जिससे दाने बन सके। साबूदाना के निर्माण के लिए एक ही कच्चा माल है ‘टैपिओका रूट’ जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ‘कसावा’ के रूप में जाना जाता है। कसावा स्टार्च को टैपिओका कहा जाता है।

ऐसे बनता है साबूदाना 

भारत में साबूदाना टैपिओका स्टार्च से बनाया जाता है। Tapioca स्टार्च को बनाने के लिए कसावा नामक कंद का इस्तेमाल किया जाता है जो बहुत हद तक शकरकंद जैसा होता है। इस गूदे को बड़े-बड़े बर्तनों में निकालकर आठ-दस दिन के लिए रखा जाता है और रोजाना इसमें पानी डाला जाता है। इस प्रक्रिया को 4-6 महीने तक बार-बार दोहराया जाता है। उसके बाद बनने वाले गूदे को निकालकर मशीनों में डाल दिया जाता है और इस तरह साबूदाना प्राप्त होता है, जिसे सुखाकर ग्लूकोज और स्टार्च से बने पाउडर की पॉलिश की जाती है और इस तरह सफेद मोतियों से दिखने वाले साबूदाने बाजार में आने के लिए तैयार हो जाते हैं।

इन गुणों से भरा है साबूदाना 

इसमें कार्बोहाइड्रेट काफी मात्रा में पाया जाता है और कैल्शियम और विटामिन-सी की कुछ मात्रा भी मौजूद होती है। इसी कारण व्रत में इससे बनी चीजें खाने का चलन बढ़ता गया है। इससे खिचड़ी, हलवा, चाट आदि व्रत वाली रेसिपीज बनाई जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Best Offer | 108MP कैमरे वाले Mi 10 स्मार्टफोन पर 19 हजार की छूट

Sat Oct 24 , 2020
Best Offer | 108MP कैमरे वाले Mi 10 स्मार्टफोन पर 19 हजार की छूट नई दिल्ली। स्मार्टफोन मेकर कंपनी शाओमी ने अपने Mi 10 स्मार्टफोन पर धांसू डिस्काउंट ऑफर किया है। ऑफर के तहत स्मार्टफोन को 19 हजार रुपये के डिस्काउंट पर खरीदा जा सकेगा। इसके अलावा अलग-अलग बैंकों के […]
Best Offer | 19 thousand discount on Mi 10 smartphone with 108MP camera