बड़े काम के हैं ये 6 एप्स, आसान बना देंगे काम

फाइल ट्रांसफर से लेकर बना सकते हैं डाटा बैकअप

नई दिल्ली। आज-कल मोबाइल बिना दुनिया सूनी सी लगती है। स्मार्टफोन को और फास्ट बनाने के लिए कई तरह के एप्स उपलब्ध हैं। स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एप्स बहुत ही जरूरी होता है। सोशल मीडिया के जरिए कनेक्ट होने से लेकर इंस्टैंट मैसेजिंग, बैंकिंग, पेमेंट, बिल पे करने से लेकर फूड ऑर्डर और कैब बुक करने के लिए भी हम अब ऐप पर निर्भर हैं। पिछले साल वैसे तो कई दमदार ऐप्स लॉन्च हुए हैं लेकिन आज हम आपको 6 ऐसे ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप फ्री में फाइल ट्रांसफर करने से लेकर डाटा बैकअप तक कर सकते हैं। इतना ही नहीं Google Play Store पर ये ऐप्स वेरिफाइड हैं तो आपके डाटा से लेकर निजी जानकारियां भी सुरक्षित रहेंगी।

InstLife
यह एक मोबाइल गेम है, लेकिन यह कोई रेसिंग या फर्स्ट टाइम शूटिंग गेम नहीं है। इस गेम की मदद से आप अपने लाइफ के डिसीजन को ले सकते हैं। यह एक सिम्यूलेशन गेमिंग ऐप है। आपने अगर SIMS गेम खेला होगा अपने पर्सनल कम्पूयटर पर तो आप इस गेम को समझ सकते हैं। इस गेम के जरिए आप एक कैरेक्टर चुन कर प्ले कर सकते हैं। आप अगर लाइफ में किसी प्वाइंट पर अटक जाते हैं तो आप इस गेम की मदद से वहां से निकलने के रास्ते ढूंढ़ सकते हैं। यह गेम Google Play Store पर फ्री में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है।

Snapseed
Google का यह फोटोग्राफी ऐप्स कई मायनों में बेस्ट है। इस ऐप की मदद से आप अपने स्मार्टफोन से ली गई तस्वीर को एडिट कर सकते हैं। इसके अलावा इस ऐप की मदद से इमेज की साइज भी कम कर सकते हैं ताकि इसे आप आसानी से अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकें। आप इमेज के कंट्रास्ट और सेचुरेशन को भी एडजस्ट कर सकते हैं।

Temp Mail
हम अक्सर देखते हैं कि हमारे ई-मेल पर कई तरह के प्रमोशनल और स्पैम मेल आते रहते हैं। जिसकी वजह से हमारा इनबॉक्स फुल हो जाता है और कभी-कभी तो जरूरी मेल भी हम नहीं देख पाते हैं। इस ऐप की मदद से आपके इनबॉक्स के सभी प्रमोशनल और गैर जरूरी मेल्स को क्लीन कर लिया जाएगा। यह ऐप आपको इनबॉक्स को हमेशा क्लिन रखता है। जैसा की नाम से ही साफ है, इसमें आपके टेम्पोररी ई-मेल मैनेज होते हैं और अपने आप वो डिलीट हो जाते हैं। यही नहीं यह आपके इनबॉक्स को फिशिंग ई-मेल और स्पैमर्स के भी बचाता है ताकि आपका डाटा सुरक्षित रह सके।

Streak
इस ऐप को Google मेल का CRM (कस्टमर रिलेशन मैनेजर) भी कहा जाता है। इस ऐप की मदद से आप यह पता लगा सकते हैं कि किसने आपका ई-मेल रीड किया है और किसने नहीं। आप अगर किसी को अपना इंस्टैंट मैसेज भेजते हैं वॉट्सऐप के जरिए तो आपको ब्लू टिक से पता लग जाता है कि आपका मैसेज किसने देखा और किसने नहीं। ठीक उसी तरह यह ऐप आपके ई-मेल के ट्रैक करता है।

LastPass
यह ऐप आपको ब्राउजर के लिए भी उपलब्ध है। स्मार्टफोन यूजर्स को कई ऐप्स को पासवर्ड से सिक्योर करना होता है। इस एक ऐप की मदद से आप अपने सभी ऐप्स के पासवर्ड और यूजर नेम स्टोर कर सकते हैं। यह ऐप आपके सभी पासवर्ड और यूजर नेम को एक साथ स्टोर करके रखता है ताकि आप अपने यूजर नेम और पासवर्ड भूल न सकें। यह ऐप काफी सिक्योर होता है क्योंकि इसमें आपके यूजर नेम और पासवर्ड एनक्रिप्टेड फॉर्म में स्टोर होता है। यह ऐप Google स्टोर पर फ्री में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है।

Files by Google
Google का यह आधिकारिक ऐप एंड्रॉइड गो यूजर्स के साथ ही स्टॉक एंड्रॉइड यूजर्स के लिए भी उपलब्ध है। इस ऐप की मदद से आप अपने फाइल्स को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में आसानी से शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा यह ऐप आपके फोन के स्पेस को फ्री करने में भी मदद करता है। यह ऐप आपके स्मार्टफोन के जंक फाइल्स को क्लीन करता है, साथ ही डुप्लीकेट इमेज और फाइल्स को भी रिकॉग्नाइज करके डिलीट करता है। इस ऐप की मदद से आप अपने सभी फाइल्स को एक साथ या सेपरेटवी सिलेक्ट करके डिलीट कर सकते हैं।