चेहरे की रंगत निखारेंगे ये 5 स्पेशल फेस वॉश टिप्स

These 5 special face wash tips will enhance the facial color.

पिंपल्स और दाग धब्बों की समस्‍या होगी दूर

गर्मी, धूल, धूप और प्रदूषण आपके चेहरे को ही डैमेज कर देती है और सबसे चेहरे पर बुरा असर पड़ता है। लेकिन कई बार आप इन बातों पर ध्यान नहीं देती। धूल मिट्टी के कारण आपके चेहरे पर कील मुंहासे हो जाते हैं जिन्हें दूर करने के लिए आप कुछ वॉशिंग टिप्स अपनाते हैं। आज हम आपको चेहरे को साफ करने और अट्रेक्टिव बनाने के लिए फेस वॉश के कुछ टिप्स बताएंगे, जिससे आपके मुहांसे और दाग धब्बे की समस्‍या दूर होगी। चेहरे की रंगत निखारने और खूबसूरती बनाएं रखने के लिए इन आसान और स्पेशल फेस वॉश टिप्स को जरूर अपनाएं।

अगर आपकी स्‍कीन नार्मल है तो आप चेहरे को साफ करने के लिए मुल्तानी मिट्टी वाला फेसवॉश इस्तेमाल करें। इससे त्वचा साफ होने के साथ ही मुलायम भी होती है। मुल्तानी मिट्टी चेहरे की डेड स्किन को निकालने में मदद मिलती है।
अगर आपकी स्‍कीन ड्राई है तो आप एलोवेरा फेस वॉश से चेहरा धोएं। इससे चेहरा साफ होने के साथ त्वचा में नमी बरकरार रहेगी। जिससे त्वचा रूखी या ड्राई नहीं लगेगी।

आप अपने चेहरे की रंगत निखारने और दाग-धब्बे हटाने के लिए वीक में 2-3 बार अखरोट का स्क्रब जरूर करें। स्क्रब करने के बाद चेहरे पर अच्छी क्वॉलिटी की कोई मॉश्चराइजर क्रीम लगाना न भूलें।
अगर आपकी स्‍कीन ऑयली है और आपको बार-बार पिंपल्स, दाग धब्बे की समस्या का सामना करना पड़ता है, तो ऐसे में नीम फेस वॉश का इस्तेमाल करें। क्योंकि नीम में फंगल इफेक्शन तत्व पाएं जाते हैं, जिससे पिंपल्स आसानी से दूर होते हैं।