शहीद जवानों के परिवार को मदद के लिए आम जनता ने खोली अपनी झोली | Pulwama Terror Attack

The common man opened his hand to help the martyrs' families. Pulwama Terror Attack

नई दिल्ली। एक ओर जहां देश पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि दे रहा है,वहीं दूसरी ओर शहीदों के परिवार की मदद के लिए लोगों ने अपनी झोली भी खोल दी है। अ‌र्द्धसैनिक बलों के शहीद जवानों के लिए बनाए गए ‘भारत के वीर’ बेवसाइट और एप में दो दिन के भीतर चार करोड़ रुपये से अधिक जमा हो चुका है। हालत यह है कि अत्यधिक ट्रैफिक के कारण बेवसाइट बार-बार हैंग हो जा रहा है। बड़ी संख्या में लोग गृहमंत्रालय में फोन कर इसकी शिकायत कर रहे हैं।

‘भारत के वीर’ में दो दिन के भीतर जमा हो चुके हैं लगभग चार करोड़
गृहमंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ‘भारत के वीर’ वेबसाइट और एप पर दो दिन में 16 हजार से अधिक लोग विजिट कर चुके हैं। वेबसाइट पर विजिट करने वालों की संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है। वेबसाइट और एप नहीं खुलने की शिकायतों को देखते हुए गृहमंत्रालय ने एनआइसी को इसे दुरूस्त करने को कहा है, लेकिन एनआइसी अभी तक इसमें सफल नहीं हो पाई है।

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सोमवार को एनआइसी के वरिष्ठ अधिकारियों से मिलकर वेबसाइट को प्राथमिकता के आधार पर ठीक कराया जाएगा ताकि शहीदों के परिवारों को आर्थिक सहायता देने में लोगों को दिक्कत नहीं हो।

उत्तराखंड दरअसल फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने अ‌र्द्धसैनिक बलों के शहीद जवानों की मदद के लिए ‘भारत के वीर’ की शुरूआत की थी। बाद में गृहमंत्रालय ने इसी नाम से बेवसाइट और एप बनाकर नौ अप्रैल 2017 को इसे लांच किया था। लगभग दो साल में लोग इस बेवसाइट व एप की मदद से लगभग 46 करोड़ की मदद दे चुके हैं। इस धन का इस्तेमाल अ‌र्द्धसैनिक बल के शहीद जवानों के परिवार वालों को आर्थिक मदद देने, उनके बच्चों की पढ़ाई-लिखाई की खर्च वहन करने में किया जा रहा है।