सर्जिकल स्ट्राइक : पाक सीमा में घुसकर भारतीय सेना के 12 लड़ाकू विमानों ने बरसाए 1000 किलो बम, जैश के आतंकी कैम्प तबाह

Surgical Strike: Indian fighter jumped into Pakistan border, 1000 kg of bomb blast, Jaish terror camp destroyed

भारतीय वायुसेना ने की पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी कार्रवाई

नई दिल्ली। पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए भारतीय सेना एक और सर्जिकल स्ट्राइक की है। मंगलवार तड़के 3.30 बजे भारतीय सेना के 12 लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान सीमा में प्रवेश किया और 1000 किलो बम गिराए, जिससे जैश का मुख्यालय तहस-नहस हो गया। 200 से ज्यादा आतंकियों के मारे जाने की खबर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गृहमंत्री, विदेश मंत्री समेत कैबिनेट की अहम बैठक बुलाई। इस बीच भारतीय वायुसेना के हवाई हमले के बाद पाक विदेश मंत्रालय ने आपात बैठक बुलाई है।
भारतीय सेना ने मिराज 2000 फाइटर जेट से इस हमले को अंजाम दिया है। जो आतंकी कैंप तबाह हुए हैं, वह जैश का हैं। पाकिस्तान की ओर से भी भारतीय सेना की इस कार्रवाई की पुष्टि की है। पाकिस्तान को जब तक भनक लगती और उसके लड़ाकू विमान कोई एक्शन लेते, भारतीय सेना अपना काम करके लौट चुकी थी।

वायुसेना सूत्रों ने कहा- भारतीय लड़ाकू विमानों ने पंजाब के आदमपुर से उड़ान भरी थी। बालाकोट, चकोटी, मुजफ्फराबाद में जैश के ठिकाने तबाह कर दिए गए। जैश का कंट्रोल रूम अल्फा-3 उड़ा दिया गया। बालाकोट पाकिस्तान के प्रांत खैबर पख्तूनख्वाह में स्थित है। हमले वाली जगह एलओसी से करीब 50 किलोमीटर दूर है। 14 फरवरी को हुए पुलवामा फिदायीन हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे। जैश-ए-मोहम्मद ने इसकी जिम्मेदारी ली थी।

पाक आर्मी ने कहा- भारत ने घुसपैठ की
भारत की कार्रवाई पर पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर एक ट्वीट किया कि भारतीय वायुसेना ने मुजफ्फराबाद सेक्टर से घुसपैठ की कोशिश की थी।

कार्रवाई उम्मीद से परे : अब्दुल्ला 
जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने भारत की कार्रवाई पर कहा, “अगर यह बात सच है तो यह छोटा हमला नहीं है। यह हमारी उम्मीद से परे है।” इस बीच श्रीनगर में नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) ने जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलफ) के प्रमुख यासीन मलिक के घर छापे की कार्रवाई की है। सरकार ने पिछले हफ्ते मलिक समेत 18 अलगाववादियों की सुरक्षा हटा दी थी।

ट्रम्प ने कहा था भारत बड़ी कार्रवाई करेगा
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 23 फरवरी को दिए बयान में कहा था कि भारत और पाकिस्तान के बीच बेहद खराब हालात हैं। भारत बड़ी कार्रवाई करेगा। अमेरिकी प्रशासन दोनों देशों के संपर्क में है। उम्मीद है ये दुश्मनी जल्द खत्म होगी।

भारत ने सितंबर 2016 में की थी सर्जिकल स्ट्राइक
भारतीय जवानों ने उड़ी हमले के बाद 28-29 सितंबर 2016 की दरमियानी रात पीओके में घुसकर आतंकियों के लॉन्चिंग पैड तबाह किए थे। ऑपरेशन इतना सीक्रेट था कि उसकी जानकारी सिर्फ 7 लोगों को थी। उस ऑपरेशन का हिस्सा रहे लेफ्टिनेंट जनरल राजेंद्र रामराव निंभोरकर ने एक कार्यक्रम में बताया था कि ऑपरेशन सिर्फ 2 घंटे में पूरा हुआ था। भारतीय सेना तड़के 3.30 बजे लक्ष्य पर पहुंच गई थी और ऑपरेशन खत्म कर करीब साढ़े पांच बजे बेस कैंप में लौट आई थी। कार्रवाई में करीब 38-40 आतंकी मारे गए थे। उस वक्त पीओके में 42 आतंकी कैंप एक्टिव थे। जिस इलाके में स्ट्राइक हुई, वहां 11-12 कैंप थे।

12 मिजाज फाइटर जेट का इस्तेमाल
– मिशन में भारत ने अपने 12 मिजाज फाइटर जेट का इस्तेमाल किया, जिन्होंने मिलकर करीब 1000 किलो बम गिराए।
– इस बीच पाकिस्‍तानी सेना ने भी आरोप लगा दिया है कि भारतीय वायुसेना ने नियंत्रण रेखा का उल्‍लंघन किया है।
– पाकिस्‍तानी सेना के प्रवक्‍ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट किया कि ‘भारतीय वायु सेना के विमानों ने नियंत्रण रेखा का उल्लंघन करते हुए मुजफ्फराबाद सेक्‍टर में घुस आए।