भारतीय स्‍टेट बैंक की नई सुविधा, अब ग्राहक खुद तय कर सकेंगे ATM के नियम

State Bank of India's new facility, now customers can decide on ATM rules

भारतीय स्‍टेट बैंक की नई सुविधा, अब ग्राहक खुद तय कर सकेंगे ATM के नियम

नई दिल्ली। भारतीय स्‍टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों को एक नई और बड़ी सुविधा दी है। इसके चलते अब कस्‍टमर स्‍वयं अपने एटीएम कार्ड के लिए नियम तय कर सकेंगे। यह योनोएसबीआई ऐप के ज़रिये संभव हो सकेगा। ग्राहकों को पहली बार इस प्रकार का अधिकार मिला है जिसके चलते वे खुद अपने नियम निर्धारित कर सकेंगे। एसबीआई ने अपने ट्वीटर हैंडल पर इसकी जानकारी देते हुए बताया है। इसमें लिखा है कि, ” यदि यह आपका डेबिट कार्ड है तो इसके लिए हम नियम क्‍यों तय करें? एसबीआई आपको अपने डेबिट कार्ड के इस्‍तेमाल और सीमा का अधिकार देता है। इस अधिकार का समझदारी से उपयोग करें और धोखाधड़ी की घटनाओं से बचें।”

ऐसे तय करें सीमा
सबसे पहले आप अपने मोबाइल में योनो ऐप डाउनलोड करें। इसके बाद योनो में लॉग इन करें। इसके बाद मैन्‍यू में जाकर सर्विस रिक्‍वेस्‍ट का चयन करें। इसे बाद अपने डेबिट कार्ड को सिलेक्‍ट करें। फिर मैनेज कार्ड ऑप्‍शन पर जाएं और वहां क्लिक करें। अब आप अपने कार्ड की लिमिट स्‍वयं तय कर सकते हैं और इस तरह से कार्ड के इस्‍तेमाल को नियंत्रित भी कर सकते हैं।

योनो ऐप की खासियत
पेटीएम , फ्रीचार्ज जैसी एप्स से टक्कर लेने के लिए भारतीय स्टेट बैंक ने पिछले दिनों अपना योनो ऐप (YONO- You Only Need One app) लॉन्च किया था। इसका मतलब यह है कि आप एक साथ 60 सेवाओं को एक ही जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप से आप उबर, ओला समेत जबोंग, मिंत्रा के काम भी कर सकते हैं।

14 अलग कैटेगरी
इस ऐप में 14 अलग कैटेगरी हैं। इसमें किताबें, कैब बुक करना, फिल्म टिकट बुक करना, खाना पीना, ट्रैवल और मेडिकल सेवाएं शामिल हैंं। इतना ही नहीं इस ऐप से होम एंड फर्निशिंग, ऑटोमोबाइल, होस्पिटेलिटी एंड हॉलीडेज, गिफ्टिंग, ग्रॉसरी, जनरल स्टोर्स, हेल्थएंड पर्सनल केयर, इलेक्ट्रॉनिक, फूड्स एंड इंटरटेनमेंट, ज्वैलर्स और कई अन्य सेवाएं भी हैं।