भोपाल की सड़कों पर कमलनाथ के साथ लगे संजय गांधी के पोस्टर!

भोपाल की सड़कों पर कमलनाथ के साथ लगे संजय गांधी के पोस्टर!

भोपाल। कमलनाथ मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री बन चुके हैं. शपथ लेने के दो घंटे के अंदर किसानों की कर्ज़माफ़ी का वादा पूरा करने का ऐलान कर दिया. लेकिन भोपाल की सड़कों पर लगे एक पोस्टर की चर्चा हो रही है, जिसमें मुख्यमंत्री कमलनाथ के साथ संजय गांधी की तस्वीर भी लगी है.

दरअसल, भोपाल के एमीनगर इलाके में लगा यह पोस्टर किसने लगाया इसका पता तो नहीं है लेकिन इसको लेकर राजनीतिक गलियारों में चर्चा तेज है. कमलनाथ संजय गांधी के बेहद खास मित्र माने जाते थे. इसके बाद वो राजीव गांधी के भी अच्छे दोस्त थे. और अब सोनिया गांधी और राहुल गांधी के समय में भी कमलनाथ कांग्रेस के सबसे ताकतवर नेताओं में ससे एक हैं.

कमलनाथ छिंदवाड़ा से पहली बार लोकसभा चुनाव लड़े थे. उस समय इंदिरा गांधी उनके लिए प्रचार करने छिंदवाड़ा पहुंची थीं. इंदिरा गांधी ने कमलनाथ को तीसरा बेटा कह दिया था. कमलनाथ उसी छिंदवाड़ा से पहली बार सांसद बने, तबसे लागातर 2018 में नौवीं बार छिंदवाड़ा से ही सांसद बनते रहे.
कमलनाथ तब दून कॉलेज में पढ़ते थे जब उनकी दोस्ती संजय गांधी से हुई थी. राजनीति में आने से पहले उन्होंने सेंट जेवियर कॉलेज कोलकाता से स्नातक किया. संजय गांधी उन्हें राजनीति में लेकर आए. दिल्ली के राजनीतिक गलियारों में उनकी दोस्ती खूब जमी.