मप्र में 26 सीटों पर बसपा तो तीन पर समाजवादी पार्टी लड़ेगी चुनाव

Samajwadi Party will fight BSP on 26 seats in MP

भोपाल। बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश के बाद अब मध्यप्रदेश में भी लोकसभा चुनाव के लिये गठबंधन कर लिया है। बीएसपी सुप्रीमो मायावती और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने मध्यप्रदेश में भी एक साथ चुनाव लड़ने का एलान कर दिया है। मध्यप्रदेश में दोनों पार्टियां गठबंधन बनाकर चुनाव लड़ेंगी, इस गठबंधन में सूबे की 29 सीटों में से 26 सीटें बीएसपी के खाते में गयी हैं, तो तीन सीटें समाजवादी पार्टी को मिली है। यानि इस गठबंधन में बीएसपी मध्यप्रदेश में बड़े भाई की भूमिका निभाती नजर आयेगी।

बुंदेलखंड की दो और महाकौशल की एक सीट पर चुनाव लड़ेगी सपा
समाजवादी पार्टी बुंदेलखंड अंचल की टीकमगढ़ और खुजराहों के अलावा महाकौशल अंचल की बालाघाट सीट पर ही चुनाव लड़ेगी। जबकि अन्य सभी 26 सीटों पर वह बीएसपी को समर्थन करेगी। बता दें कि मध्यप्रदेश के अंदर सपा बुंदेलखंड में ही मानी जाती है। विधानसभा चुनाव में पार्टी ने जो एक सीट जीती है वह भी बुंदेलखंड में ही आती है। जबकि सपा यहां पर कई सीटों पर दूसरे नंबर पर भी रही थी।

26 सीटों पर चुनाव लड़ेगी बीएसपी
सपा को तीन लोकसभा सीटें छोड़ने के बाद बीएसपी प्रदेश की बची हुई सभी 26 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी। बसपा ने विधानसभा चुनाव में 2 सीटें जीती हैं। यूपी में बसपा और सपा के गठंबधन के बाद से ही इस बात के कयास लगने शुरू हो गये थे, कि ये दोनों पार्टियां मध्यप्रदेश में भी गठबंधन कर सकती हैं। ऐसे में अब देखना दिलचस्प होगा कि दोनों इस गठबंधन से कितना फायदा होगा।