ऑनलाइन फ्रॉड : हर महीने आपका 10GB मोबाइल डाटा हो रहा है चोरी

Online Fraud: Your 10GB mobile data is getting stolen every month

नई दिल्ली । स्मार्टफोन्स में हम सभी ने कई तरह के ऑनलाइन फ्रॉड के बारे में में सुना होगा। अब एक नया फ्रॉड सामने आया है जिसमें कहा जा रहा है कि यूजर्स के मोबाइल से करीब 10 जीबी मोबाइल डाटा गायब हो रहा है। यूजर्स को इस फ्रॉड का पता नहीं चल पा रहा है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि कहीं आप भी तो इस ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार नहीं हैं। रिसर्चर्स के मुताबिक, एक ऐड फ्रॉड की वजह से लाखों एंड्रॉयड यूजर्स का मोबाइल डेटा इस्तेमाल किया जा रहा है और इससे फोन की बैटरी लाइफ पर भी असर पड़ रहा है। एक पोस्ट के मुताबिक, इसे DrainerBot का नाम दिया गया है।

वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में कहा गया है कि यह कोड स्मार्टफोन में कई जीबी के विज्ञापन डाउनलोड कर देता है और इसका पता यूजर्स को नहीं चलता है। यह कोड इनफेक्टेड ऐप्स की मदद से यूजर्स का मोबाइल डाटा इस्तेमाल करता है। Oracle के रिसर्चर्स के मुताबिक, कई ऐसी एंड्रॉइड ऐप्स हैं जो इस कोड से इनफेक्टेड हैं और इन्हें करोड़ों बार डाउनलोड किया गया है। इस फ्रॉड के जरिए हर महीने 10 जीबी डाटा इस्तेमाल किया जाता है।

इस बॉट कोड से इस कंपनी का पता चला है। इसका नाम Tapcore है। हालांकि, Tapcore ने इस बात को सिरे से खारीज कर दिया है और इसकी जांच भी शुरू कर दी है। वहीं, गूगल प्ले स्टोरे पर ये सभी ऐप्स उपलब्ध थीं, लेकिन Oracle के मार्क करने के बाद गूगल ने प्ले स्टोर पर इन ऐप्स को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। वहीं, Oracle का कहना है कि अब भी ऐसे कई ऐप्स प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं।

Oracle ने दिए फ्रॉड से बचने के टिप्स
Oracle ने इस फ्रॉड से बचने के कुछ टिप्स दिए हैं। कंपनी ने कहा है कि अगर यूजर्स ने ड्रॉ क्लैश ऑफ क्लैन्स, सॉलिटायर 4 सीजन्स, परफेक्ट 365 जैसे ऐप्स डाउनलोड की हैं तो इन्हें फौरन डिलीट कर दें।
यूजर्स को यह भी ध्यान रखना होगा कि आपका फोन बिना इस्तेमाल किए ही गर्म तो नहीं हो रहा है। या फिर बिना इस्तेमाल किए आपके फोन की बैटरी खत्म हो रही है।
अगर किसी ऐप को डाउनलोड करने के बाद अगर आपका डाटा ज्यादा खर्च हो रहा है तो हो सकता है कि आप इस फ्रॉड के शिकार हों। ऐसी ऐप को तुरंत डिलीट कर दें।