भारत में कोई मौका मिलेगा तो वो जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार : राजन

If there is any chance in India, then ready to handle responsibility: Rajan

नई दिल्ली। आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि आने वाले समय में उन्हें भारत में कोई मौका मिलेगा तो वो जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार हैं। उनका बयान ऐसे समय आया है जब अटकलें लगाई जा रही हैं कि अगर आम चुनाव में विपक्षी गठबंधन की जीत होती है तो राजन वित्त मंत्री बन सकते हैं। वो अभी शिकागो यूनिवर्सिटी के बूथ स्कूल आॅफ बिजनेस में फाइनेंस के प्रोफेसर हैं।

राजन ने सितंबर 2016 में छोड़ा था आरबीआई गवर्नर का पद
राजन ने कहा है कि वो जहां हैं वहां खुश हैं लेकिन नए अवसरों के लिए तैयार हैं। अपनी किताब थर्ड पिलर के लॉन्च के मौके पर मंगलवार को उन्होंने ऐसा कहा। कार्यक्रम के दौरान राजन से पूछा गया था कि क्या वो पब्लिक सर्विस या किसी राजनीतिक भूमिका के लिए भारत लौटना पसंद करेंगे।

राजन ने सितंबर 2016 में आरबीआई के गवर्नर का पद छोड़ा था। सरकार ने उनका कार्यकाल आगे नहीं बढ़ाया था। मोदी सरकार और रघुराम राजन के बीच ब्याज दरों और राजन के बयानों को लेकर अनबन रही थी। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा था कि रघुराम राजन उन टॉप अर्थशास्त्रियों में से एक हैं जिनसे उन्होंने कांग्रेस की न्यूनतम आय योजना के ड्राफ्ट पर विचार-विमर्श किया था। राजन से मंगलवार को एक टीवी इंटरव्यू में पूछा गया था कि अगर वो देश के वित्त मंत्री होते तो उनकी प्राथमिकताएं क्या होती। राजन ने जवाब दिया था कि छोटी अवधि के कई मुद्दे हैं। उन पर फोकस करने से कई प्रोजेक्ट पटरी पर लौट सकते हैं।