सभी का मन मोह लेगा नारियल के लड्डू का लाजवाब स्वाद | Coconut Ladoo Recipe in Hindi

Everyone's mind will have a great taste of coconut laddus. Coconut Ladoo Recipe in Hindi

सभी का मन मोह लेगा नारियल के लड्डू का लाजवाब स्वाद | Coconut Ladoo Recipe in Hindi

  • रानी पाल

नारियल के लड्डू एक बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब मिठाई है। इसे आप बनाकर कुछ दिनों तक रख सकते है और इसका सेवन अपनी मर्ज़ी के अनुसार कर सकते है। इसका लाजवाब स्वाद सभी को पसंद होता है और यह बहुत ही कम समय में तैयार होने वाली मिठाई है। नारियल के लड्डू का लाजवाब स्वाद सभी के मन को मोह लेता है। इसे जो पहली बार खाता है दोबारा इसकी फरमाइश जरूर करता है।

 

वैसे तो नारियल के लड्डू बाजार में सभी जगह मिलते है लेकिन आप चाहे तो इन्हे घर पर स्वादिष्ट और शुद्ध तरीके से बना सकते है। इसे बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता। नारियल के लड्डू बनाने की सभी सामग्री आसानी से मिल जाती है। आज हम आपके लिए लाये है एक आसान विधि जिसकी मदद से आप स्वादिष्ट और लाजवाब नारियल के लड्डू बना सकते है। नीचे दी गई विधि को फॉलो करे और स्वादिष्ट नारियल के लड्डू बनाकर सबको खिलाए। लड्डू बनाने के भी कई तरीके हैं। बस इनमें अलग-अलग ट्विस्ट देते जाएं और इनका एक नया स्वाद चखें। सीखें नारियल के लड्डू बनाना।

Read :- पके चावल और मेथी के पकोड़े बढ़ायेंगे खाने का स्वाद

आवश्यक सामग्री
500 ग्राम नारियल का बूरा (कद्दूकस किया हुआ नारियल)
500 ग्राम खोया (मावा)
3 कप पिसी हुई चीनी
6 से 7 छोटी इलायची पिसी हुई
10 से 15 काजू बारीक कटे हुए
10 से 15 बादाम बारीक कटे हुए

विधि
– सबसे पहले गैस पर कड़ाही में खोया डालकर मध्यम आंच पर भूनें।
– खोया हल्का ब्राउन हो जाए तो गैस बंद कर दें।
– खोया थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसमें चीनी, नारियल का बुरादा, काजू, बादाम और इलायची डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें।
– अब इस मिक्सचर को थोड़ा-थोड़ा हाथ में लेकर गोल लड्डू बना लें. एक प्लेट में थोड़ा नारियल का बुरादा निकाल लें और इस पर लड्डू घुमा दें. इस तरह नारियल पूरे लड्डू पर चिपक जाएगा।
– इसी तरह सारे लड्डू बना लें. इन्हें फ्रिज में रखकर स्टोर करें. कुछ दिन तक आप इसे आराम से रख सकते हैं।

नारियल के लड्डू खाने के फायदे
नारियल के लड्डू गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होते है। माना जाता है की नारियल का सेवन करने से बच्चा सुन्दर और चुस्त पैदा होता है और महिला की सेहत के लिए भी नारियल बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है इसीलिए गर्भवती महिला को नारियल के लड्डू का सेवन जरूर कराया जाता है।
नारियल के लड्डू की मदद से आप अपने अनचाहे मोटापे से भी मुक्ति पा सकते है। नारियल में फाइबर होता है जो आपके शरीर की फालतू चर्बी को खत्म कर देता है और आपका मोटापा कम करता है जिससे आप हैल्थी और फिट दिखाई देते है और आपको अपने मोटापे से भी छुटकारा मिलता है।
नारियल के लड्डू का सेवन करने से आपकी याददास्त भी तेज़ होती है जिससे दिमाग का अच्छे से विकास होता है। ज्यादातर बच्चो को बड़े लोग नारियल के लड्डू खिलाते है ताकि बचपन में ही उनके दिमाग का अच्छे से विकास हो सके और वो चीज़ो को ज्यादा याद रख सके।
अगर आपको रात को नींद ना आने की समस्या है तो आप नारियल के लड्डू का सेवन करने से आपकी नींद ना आने की समस्या दूर हो जाएगी और आप रोजाना आराम से अपनी नींद पूरी कर सकेंगे।

Read:- मीठे में बनाएं डबल का मीठा रेसिपी

नारियल के लड्डू बनाने की कुछ टिप्स
जब आपका नारियल के लड्डू बनाने की सामग्री तैयार हो जाएगी तो आप पहले उसके ठंडा होने का इंतज़ार करे। अगर आप गरम मिश्रण के लड्डू बनाने की कोशिश करेंगे तो वो कभी नहीं बनेंगे और बिखर जाएंगे। इसीलिए पहले मिश्रण को ठंडा होने दे और फिर नारियल के लड्डू बनाए।
नारियल के लड्डू बनाने के लिए बाजार में कसा हुआ नारियल भी मिलता है अगर आपको ज्यादा जल्दी है तो आप उसका भी इस्तेमाल कर सकते है लेकिन अगर आपको एकदम शुद्ध और स्वादिष्ट लड्डू चाहिए तो आप घर पर खुद ही नारियल को कसे और फिर उसके स्वादिष्ट लड्डू बनाये।
अगर आप गर्मी के समय में नारियल के लड्डू बना रहे है तो आप बिना मावे के बिना भी बना सकते है। गर्मी के समय में मावा के ख़राब होने का खतरा ज्यादा रहता है तो कोशिश करे की बिना मावे के लड्डू बना ले और सर्दी में इसमें घर पर बना हुआ मावा डाले और उसी से स्वादिष्ट नारियल के लड्डू बनाये।
नारियल के लड्डू को बनाकर आप कुछ दिन तक अपने घर पर रख सकते है और अपनी जरुरत और इच्छा के अनुसार उनका सेवन कर सकते है। अगर आप डब्बे को ठंडे तापमान पर रखेंगे तो वो ख़राब भी नहीं होगा।

नारियल के लड्डू को कैसे परोसे
नारियल के लड्डू को आप मिठाई की तरह अपने रोजाना के खाने के बाद और किसी खास मौके पर सर्वे कर सकते है। इससे आपका खास मौका और भी खास हो जाएगा और आपको खाने में मजा भी आएगा।
नारियल के लड्डू को आप त्यौहार के मौसम में बना कर रख सकते है इससे आपको बाजार की मिलावटी मिठाई लाने की जरुरत नहीं है। घर पर थोड़ा समय निकाले और कुछ देर की मेहनत के बाद नारियल के लड्डू का सेवन करे।
बाजार के लाये नारियल के लड्डू और घर के बने लड्डू में बहुत फर्क होता है तो अगर आप किसी को अपने हाथ की कला दिखाना चाहते है तो घर पर ही नारियल के लड्डू बनाकर सभी को उनका सेवन कराये।