वायरोलॉजी लैब और मल्टी लेवल पार्किंग का मंत्री डॉ. साधौ ने किया लोकार्पण

Dr. Sadho, Minister for Virology Labs and Multi Level Parking, inaugurated

अगले चरण में आरंभ होगा वायरल कल्चर
भोपाल। चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. विजय लक्ष्मी साधौ ने आज हमीदिया चिकित्सालय में प्रदेश की पहली और देश की 10 लैब में से एक वायरोलॉजी लैब और मल्टी लेवल पार्किंग भवन का लोकार्पण किया।उन्होंने बताया कि अगले चरण में वायरल कल्चर शुरू होगा। वायरल कल्चर देश में मात्र चुनिंदा जगहों पर ही उपलब्ध है। डॉ. साधौ ने कहा किअगले 6 माह से एक वर्ष के भीतर हमीदिया चिकित्सालय में किडनी ट्रासप्लांट भी शुरू हो जायेगा। मल्टी लेवल पार्किंग में दो मंजिल स्टॉफ के लिये तथा शेष मरीजों और उनके परिजनों के वाहन के लिये रहेंगे।

डॉ. साधौ ने कहा कि वायरोलॉजी लैब में स्वाईन फ्लू के मरीजों की उसी दिन पुष्टि रिपोर्ट आने से जीवन-रक्षा की संभावनाएँ बढ़ेंगी। पहले दिल्ली, पूना और जबलपुर सेम्पल भेजना पड़ता था। रिपोर्ट मिलने में तीन दिन लग जाते थे। उन्होंने बताया कि लैब में स्वाईन फ्लू के साथ हेपेटाइटिस-ए, हेपेटाइटिस-सी, हेपेटाइटिस-ई, डेंगू, चिकिनगुनिया, हरपिस सिंप्लेक्स वायरस, रूबेला, टेक्सोप्लाज्मा, जीका, रूटा वायरस आदि की पहचान अब राज्य स्तर पर ही हो सकेगी। मरीजों के ब्लड सेंपल्स जाँच के लिये बाहर नहीं भेजने पड़ेंगे।

इससे खर्च में कमी के साथ मरीजों को जल्द ही उचित उपचार मिल सकेगा। डॉ. साधौ ने लैब के नव-निर्मित भवन, उपकरण आदि का निरीक्षण भी किया। उन्होंने बताया कि लैब में चिकित्सकों और चिकित्सा शिक्षा के छात्रों को रिसर्च की सुविधा भी मिलेगी। गांधी चिकित्सा महाविद्यालय की अधिष्ठाता डॉ. अरूणा कुमार और वायरोलॉजी लैब की प्रभारी डॉ. दीप्ति चौरसिया ने लैब की जानकारी दी। संभागायुक्त एवं हमीदिया चिकित्सालय की कार्यकारिणी अध्यक्ष कल्पना श्रीवास्तव भी उपस्थित थी।