किसानों पर लाठियां बरसाने के मामले में सीएम ने डीजीपी को दिए जांच के आदेश

भोपाल। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने रायसेन और शिवपुरी के करैरा में किसानों पर लाठीचार्ज की जांच का आदेश दिया है. उन्होंने प्रदेश के पुलिस महानिदेशक को इस मामले की जांच कराने का आदेश दिया है. किसान यूरिया लेने के लिए लाइन पर खड़े थे और उन पर पुलिस ने लाठियां बरसायी थीं.

रायसेन और करैरा में लाठीचार्ज का वीडियो वायरल हुआ और फिर अख़बारों में पुलिस ज़्यादती की तस्वीरें छपीं. सीएम कमलनाथ ने इस पर नाराज़गी जताते हुए डीजीपी को निर्देश दिया है कि वो तत्काल इस मामले की जांच कराएं. उन्होंने कहा डीजीपी इसकी जांच करें कि किसानों पर बलप्रयोग की स्थिति क्यों बनी. क़ानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए बलप्रयोग किया गया या अनावश्यक कारण से लाठियां बरसायी गयीं. अगर अनावश्यक बलप्रयोग किया गया है तो दोषी पुलिसकर्मियों पर कड़ी कार्रवाई की जाए.

मुख्यमंत्री कमलनाथ पहले ही कह चुके हैं कि ये किसान हितैषी सरकार है. प्रशासन से उन्होंने कहा है कि सरकार किसानों का दमन किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं करेगी. ये बीजेपी सरकार नहीं है, जिसमें किसानो के सीने पर गोलियां दाग़ी गयी थीं.

करैरा में गुरुवार को किसान खाद लेने के लिए लंबी कतार में लगे थे. सैकड़ों किसान कतार में थे उसी दौरान पुलिस ने उन पर बुरी तरह लाठियां बरसायी थीं. इसमें एक किसान को गहरी चोट आयी है.