इंडोनेशिया में फटा सिनाबुंग ज्वालामुखी, 2000 मीटर तक छाया धुएं का गुबार

जकार्ता। इंडोनेशिया में मंगलवार को एक ज्वालामुखी में विस्फोट होने से आसमान में 2000 मीटर तक धुआं और राख फैल गई। इस विस्फोट के बाद ज्वालामुखी का मलबा पास के गांवों में बिखर गया। बता दें कि सुमात्रा द्वीप पर माउंट सिनाबुंग ज्वालामुखी साल 2010 से ही सक्रिय है। साल 2016 में इसमें जोरदार धमाका हुआ था। इसके एक बार फरि सक्रिय होने से आस पास के लोगों पर खतरा मंडराने लगा है।

आपदा एजेंसी के अधिकारियों ने बताया कि ज्वालामुखी विस्फोट के कारण फैले धुएं के गुबार के कारण विमानों की उड़ानों पर असर पड़ सकता है। हालांकि, इस इलाके से परहेज करने के लिए औपचारिक नोटिस जारी नहीं किया गया है। ज्वालामुखी के पास की नदियों के आसपास रहने वाले लोगों को लावे को लेकर सचेत रहने को कहा गया है।फलिहाल, इस विस्फोट से किसी के हताहत होने की कोई जानकारी नहीं है।
आपदा एजेंसी के मुताबिक, अभी भी लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने आदेश नहीं जारी किया गया है। सिनाबुंग ज्वालामुखी 400 साल में पहली बार साल 2010 में सक्रिय हुआ था। बाद में कुछ समय तक के लिए यह निष्क्रिय हो गया था लेकिन साल 2013 में यह दोबारा सक्रिय हो गया। साल 2016 में इसमें विस्फोट हुआ था जिससे सात लोगों की मौत हो गई थी। साल 2014 में हुए विस्फोट के कारण भी 16 लोगों की जान चली गई थी।