बूंदी के लड्डुओं से बढ़ाएं स्वाद

बूंदी के लड्डुओं से बढ़ाएं स्वाद

इूंदी के लड्डू खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैंद तो अब आप घर में ही बनाएं बूंदी के लड्डू। बूंदी लड्डू का स्वाद शायद ही किसी को पसंद न हो और घर में बने इन लड्डूओं की बात ही अलग होती है। तो क्यों न इसे घर में बनाएं। जानते हैं इसकी क्विक रेसिपी के बारे में।

कितने लोगों के लिए : 4

सामग्री :
बेसन- 250 ग्राम, सूजी- 50 ग्राम, चीनी- 400 ग्राम, छोटी इलायची- 3-4, बूंदी बनाने वाले सांचा या छन्नी/झारा, पानी- 2 लीटर, तेल- तलने के लिए, खाने वाला पीला, हरा, ऑरेंज कलर

विधि :
एक बड़े बर्तन में बेसन और सूजी डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद इसमें धीरे-धीरे पानी डालते हुए मिलाते जाएं। एक बार में ही पूरा पानी न डालें नहीं तो घोल पतला हो जाएगा। घोल ऐसा होना चाहिए कि ये छन्नी से आसानी से छन जाए। तैयार घोल को 15 मिनट के लिए रख देंगे। अब कड़ाही में तेल डालकर गरम कर लें।

ऐसे बनाएं पनीर की लाजवाब कचौरी

घोल को तीन अलग-अलग भागों में बांट लें। पहले घोल में दो चुटकी पीला कलर डालकर अच्छी तरह मिक्सकर लें। दूसरी कटोरी वाले घोल में एक चुटकी हरा कलर और तीसरी में ऑरेंज कलर डालेंगे।

कड़ाही में तेल गर्म होने के बाद सबसे पहले पीली कलर की बूंदी छन्नी से छान लें। तेल में बूंदी को 1 मिनट से ज्यादा न पकाएं। बूंदी को पहले आटा चालने की चलनी में डालें फिर टिश्यू पेपर पर निकाल लें। जिससे एक्सट्रा ऑयल निकल जाए। अब इसी तरीके से हरी और ऑरेंज कलर की बूंदी भी तल लें।
अब एक पैन में चीनी और एक कप से थोड़ा ज्यादा कप पानी डालकर उसकी चाशनी तैयार कर लें। इसे 5 मिनट तक तेज आंच पर उबालें। इसमें थोड़ा-थोड़ा संतरा और पीला कलर मिलाकर आधा तार की चाशनी बना लें।

जब चाशनी बन जाए तो इसमें पीली बूंदी डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। तेज आंच में 30 सेकेंड्स तक चलाते हुए मिलाएं फिर आंच बंद कर दें। इसके बाद इसमें ऑरेंज और हरे कलर वाली बूंदी डालकर मिक्स करके इसे ठंडा कर लें। 8-10 मिनट ठंडा होने के बाद इसके लड्डू बना लेंगे।