48 देशों ने पाक को कहा- आतंकवाद को शह नहीं दे सकते | Pulwama Terror Attack

48 countries asked Pak- can not afford terrorism. Pulwama Terror Attack

नई दिल्ली। पुलवामा में सीआरपीएफ पर जैश ए मोहम्मद के हमले के बाद दुनियाभर में निंदा हो रही है। अभी तक 48 देशों ने इसकी निंदा करते हुए ना सिर्फ भारत के पक्ष का समर्थन किया है बल्कि कई देशों व संगठनों ने पाकिस्तान को उसकी आतंकी संगठनों के साथ रिश्तों को लेकर आड़े हाथों लिया है। इस हमले की निंदा करने वालों में बुल्गारिया व सेशल्स जैसे छोटे देश भी हैं और अमेरिका, जापान, ब्रिटेन जैसे बड़े देश भी हैं।सउदी अरब, यूएई, बहरीन जैसे पाकिस्तान के मित्र देश भी हैं और संयुक्त राष्ट्र व शंघाई सहयोग संगठन (सीएसओ) जैसे बड़े अंतरराष्ट्रीय संस्थान भी है।

दक्षिण एशिया में पाकिस्तान को छोड़ कर अन्य सभी देश जिस तरह से इस हमले के खिलाफ भारत के साथ खड़े हुए हैं उससे साफ है कि दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) की बैठक आयोजित करने की मंशा पाले पाकिस्तान की उम्मीदें हाल फिलहाल पूरी नहीं होंगी।
विदेश मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक जिस तरह से अंतरराष्ट्रीय समुदाय पुलवामा हमले के बाद आतंकवाद के खिलाफ खड़ा हुआ है वैसा उदाहरण बहुत कम देखने को मिलता है। सभी देशों ने एक स्वर में पाकिस्तान को यह संदेश दिया है कि वह वजह कोई भी क्यों न हो आतंकवाद को शह नहीं दे सकता। बहरीन, सउदी अरब जैसे पाक के मित्र देशों ने भी साफ तौर पर कहा है कि मकसद चाहे कोई भी क्यों न हो आतंकवाद और हिंसा को जायज नहीं ठहराया जा सकता।