गजब है! ओडीएफ घोषित जिले में शौचालय में बन रहा खाना

गजब है! ओडीएफ घोषित जिले में शौचालय में बन रहा खाना

गजब है! ओडीएफ घोषित जिले में शौचालय में बन रहा खान

अंबिकापुर। ये भी गजब है, जिला तो ओडीएफ घोषित है, लेकिन खाना शौचालय में ही पक रहा है। दरअसल, छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले को खुले में शौच मुक्त जिला घोषित तो कर दिया गया है, लेकिन ग्रामीण इलाकों में शौचालयों की स्थिति काफी दयनीय है। जिले के बतौली में फर्जी आंकड़ों के सहारे अधिकारियों ने विकासखंड को तो ओडीएफ घोषित करवा लिया, लेकिन जमीनी स्तर पर हालात ये हैं कि यहां आज भी कई शौचालयों का काम आधा अधूरा पड़ा है। सरकारी मदद से बनाए गए ज्यादातर शौचालयों में सीट ही स्थापित नहीं की गई है साथ ही सैप्टिक टैंक भी खुले पड़े हैं। इनमें बारिश का पानी भरने से दुर्घटनाएं भी हो रही हैं।

– कागजों में ही चल रहा खेल
ग्राम पंचायत भट्को में एक ग्रामीण महिला शौचालय में भोजन बनाती नजर आई। यही नहीं, खुले सेप्टिक टैंक में बारिश का पानी जमा है, जिसे वह महिला दैनिक उपयोग में ला रही है। इस तरह की स्थिति यहां कई जगहों पर है। क्षेत्र में ओडीएफ के नाम पर पैसा पानी की तरह बहाया गया, लेकिन जमीनी स्तर पर इसका क्रियान्वयन देखकर समझ आता है कि सिर्फ कागजों पर ही यहां के गांव ओडीएफ हो पाए हैं।

आदिवासी बाहुल्य इस इलाके में जागरुकता के अभाव में अब भी लोग खुले में ही शौच कर रहे हैं। जबकि सरकार द्वारा बनवाए गए ज्यादातर शौचायल आधे-अधूरे होने के कारण या तो रसोईघर के रूप में उपयोग हो रहे हैं या फिर छोटे मवेशियों और मुर्गियों को रखने के लिए ग्रामीण इनका इस्तेमाल कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *